How to improve English speaking skills easy and basic step at home


How to improve English speaking skills at home | Tips and tricks


हम ने अक्सर देखा है कि बहुत से लोंगो को English grammar मे महारत हासिल करते है परंतु फिर भी वे इंग्लिश भाषा बोलने मै असफल होते है क्योंकि उनको अपने आसपास ऐसा माहौल नहीं मिल पाता है। जिस वजह से वह अपनी English skills को विकसित कर पाये, दरअसल English speaking skills को विकसित करने के लिए आपको भारी मात्रा मे English sentences को सुनना और उसे दोहराना हैं। बोलने के लिए सुनना बहुत हि जरुरी है जब तक आप कुछ भी सुन कर समज नही लेते तब तक आप उसे पुरी तरह बोल नही पायेंगे। यहां English speaking skills को बेहतर बनाने के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं।

How to improve english speaking communication skills

आप ऐसे लोगों के साथ जिन्हें अच्छी खासी English speaking आती हो उनके साथ नजदीकी या बढाये, और ऐसे लोगों के साथ इंग्लिश मे हि बातें करे। आजकल तो ऐसे लोग social account पे बहुत जल्द मिल जाते हैं। उनके साथ इंग्लिश मे हि बात कर आप अपनी English speaking skill को और जादा विकसित कर सकते हो।अपने दोस्तों से भी आप इसी भाषा मे बात कर सकते हो, उनके साथ बात कर आप हिचकिचाहते भी महसूस नहीं  कर पायेंगे।


 अंग्रेजी में गाने सुनें और साथ गाएं। इंग्लिश मे उच्चारण सीखने के लिए गाने सबसे अच्छे साधनों में से एक है। आप जादा से जादा इंग्लिश गाने सुन कर फिल्में देख सकते है  जिस से आप अपनी  English skills को और बढ़ा सकते है और उसका अभ्यास आप कर सकते ह। अगर आपको कोई पार्टनर नहीं है, तो आप आयने (mirror) के सामने खड़े होकर बोलने कि practice कर सकते हैं। आप यह बात हमेशा ध्यान मे रखे कि जितनी जादा आप practice करोगे उतनी जादा आपकि English speaking 🗣 skills विकसित होगी।

 How to practice speaking english daily


 एक देशी वक्ता के साथ बातचीत से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए रिकॉर्डिंग एक शानदार तरीका है।  जब आप फिर से सुनते हैं, तो आप अपने आप हि अपनी गलतियां पहचान सकते है और आपके उच्चारण को नोटिस कर सकते हैं जहां आप अपने आपको सुधार करने की आवश्यकता होती है।  आप बातचीत की सामग्री की समीक्षा भी कर सकते हैं, नई शब्दावली या गलतफहमी पर नोट्स ले सकते हैं और अपनी skill को बढ़ा सकते हैं। 

Read:- Uses of modal verbs in hindi


 अपने अंग्रेजी बोलने के skill को बेहतर बनाने के लिए एक और तरीका है कि जितना संभव हो सके अपने आप को अंग्रेजी में डुबोएं।  अंग्रेजी में फिल्में या टीवी देखें, उपशीर्षक के साथ यदि आपको उनकी आवश्यकता है, और एक ही कार्यक्रम को बार-बार देखें।  ज्यादातर लोग पाते हैं कि वे हर बार अधिक समझते हैं।  सुनने से आपको अंग्रेजी के लय और स्वर से परिचित होने में मदद मिलती है।  एक बार Sentence समझ मे आ जाये, तो उनकी नकल करने का प्रयास करें।

 अंग्रेजी में संगीत सुनें और साथ गाएं।  संगीत उच्चारण उच्चारण सीखने के लिए सबसे अच्छे साधनों में से एक है।  गाने सुनना और गाना भी आपको शब्दावली और वाक्यांशों को याद रखने में मदद कर सकता है (यदि गीत समझना आसान है), और यह आपको और अधिक प्राकृतिक तरीके से अंग्रेजी लय का उच्चारण करने में मदद करेगा।  अनजाने में गायक की नकल करने से, आप उन वाक्यांशों का उच्चारण करना सीखेंगे जिस तरह से देशी वक्ताओं करते हैं। अंग्रेजी सीखने के लिए फिल्में ज्यादा बेहतर विकल्प हैं।  आप फिल्में देखकर शब्दावली, मुहावरे, कठबोली, उच्चारण और सुनना सीखेंगे। 

 How to speaking english in hindi


 ज़ोर से पढ़ना, बोलने का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है जब कोई बातचीत साझेदार उपलब्ध नहीं हैं।  जोर से पढ़ना आपको शब्दों के साथ आने की चिंता किए बिना उच्चारण और पेसिंग पर ध्यान केंद्रित करने का मौका देता है।  उस सामग्री के साथ अभ्यास करना सुनिश्चित करें जिसे आप समझ सकते हैं।  कुछ छात्रों को ऑनलाइन ऐसे वीडियो मिलते हैं जिनमें टेप होते हैं।  उदाहरण के लिए, कई टेड वार्ता, शब्द-शब्द के लिए शब्द के लिपियों में शामिल हैं।  ट्रांसक्रिप्ट से जोर से पढ़कर, आप स्पीकर के कुछ कहने के तरीके को सुनकर अपने उच्चारण की जांच कर सकते हैं।

 अपने विचारों को ज़ोर से कहना या अपने कार्यों को बयान करना ("मैं कॉफी पी रहा हूं, I am drinking the coffee. और अब मैं अपनी किताब खोलने जा रहा हूं"Now, I am go to opening my book. ) अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है।  अपने आप से बात करके, आप अपने विचारों को बोले गए शब्दों में अनुवाद करने में अधिक धाराप्रवाह बन सकते हैं।  अकेले अभ्यास करना भी अभ्यास करने का एक कम दबाव वाला तरीका है, क्योंकि कोई भी आपकी गलतियों को नहीं सुनेगा।

Read :- Type of tenses in English grammar in hindi